कोरोना योद्धाओं के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए आयुष विभाग ने बांटी अाैषधि

  • उपायुक्त श्यामलाल पूनिया को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की किट देकर अभियान का शुभारंभ किया

चरखी दादरी. कोविड-19 वैश्विक महामारी में योद्धाओं की तरह घर से बाहर निकलकर जिम्मेवारी के साथ ड्यूटी का निर्वहन कर रहे अधिकारियों व कर्मचारियों को आयुष विभाग की ओर से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की औषधि का वितरण सोमवार से शुरू कर दिया गया है।
हरियाणा सरकार के आयुष विभाग ने स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज एवं महानिदेशक अतुल द्विवेदी की ओर से विपरीत परिस्थितियों में जनसेवा का कार्य कर रहे अधिकारियों व कर्मचारियों को औषधि वितरण आज से शुरू कर दिया है। उपायुक्त श्यामलाल पूनिया, पुलिस अधीक्षक बलवान सिंह राणा, अतिरिक्त उपायुक्त मो. इमरान रजा व नगराधीश प्रीतपाल सिंह, एसडीएम संदीप अग्रवाल सहित अन्य अधिकारियों को आज आयुष विभाग के चिकित्सकों ने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की किट देकर अपने अभियान का शुभारंभ किया। लघु सचिवालय परिसर में उपस्थित अनेक अधिकारियों को आज आयुर्वेद दवा की किट दी गई।
उपायुक्त श्यामलाल पूनिया ने बताया कि महामारी से लडऩे व बचाव के लिए सरकारी तंत्र की भी अहम भागीदारी है। आज दादरी जिला में हर विभाग अपनी जिम्मेवारी के साथ कार्य कर रहा है। ऐसे में आयुष विभाग की ओर से सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों को कोविड महामारी से लडऩे के लिए दवाइयों की किट दी जाएगी। यह प्रयास काफी सराहनीय है। इन दवाइयों का लगातार दस दिन प्रयोग करने से व्यक्ति में रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्घि होती है। जिससे वह आसानी से किसी वायरस की चपेट में नहीं आता।
जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. देवेंद्र शर्मा ने बताया कि आयुष विभाग के निर्देशानुसार यह दवा किट वितरित की जा रही है। कोरोना से बचाव की औषधियों का वितरण विभाग के चिकित्सकों तथा फार्मेसिस्ट के माध्यम से जिला के सक्रिय विभागों में किया जाएगा। डाॅ. शर्मा ने बताया कि दादरी जिला के कोरोना योद्धाओं के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए विभाग की ओर से संशमनी वटी, गिलोय घन वटी व अणु तैल की किट बनाकर अधिकारियों व कर्मचारियों तक पहुंचाई जाएगी।
इस अवसर पर आयुष विभाग के डाॅ. सुनील जांगड़ा, डाॅ. प्रमिल फौगाट, डाॅ. सोनम दांगी, विकास भार्गव, जगदीश चंद्र, उमेंद्र व कांता देवी उपस्थित रहे।