कंटेनमेंट जोन को छोड़कर आज से रोस्टर के हिसाब से खुलेंगी मार्केट दिन में दो बार सेनिटाइज करनी होंगी दुकानें, अतिक्रमण पर पाबंदी

फतेहाबाद. लॉकडाउन 3.0 शुरू होने के बाद जिला प्रशासन ने केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार जिले में सभी प्रकार की दुकानों को रोस्टर के हिसाब से सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खोलने की अनुमति दे दी है। अब जिले में केवल वहीं दुकानें, शॉपिंग मॉल आदि बंद रहेंगी जिन्हें ऑरेंज जोन में खोलने पर रोक है। आज से दुकानें खोलने के साथ-साथ दुकानदारों को काेविड-19 की सभी गाइडलाइन को फोलो करना होगा। दुकानों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करवाने तथा दुकानों में अधिक भीड़ नहीं होने देने की जिम्मेदारी दुकानदार की होगी।
बाजार में या दुकानों पर भीड़ होने पर जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग द्वारा तुरंत प्रभाव से बाजार को बंद करवाया जा सकता है। डीसी रवि प्रकाश गुप्ता ने सोमवार सुबह जिला क्राइसिस कमेटी की बैठक कर लॉकडाउन 3.0 को लेकर जिले में दी जाने वाली ढील के बारे में जानकारी दी। उन्होंने स्पष्ट किया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेशानुसार ऑरेंज जोन में दी जा सकने वाली छूट जिलावासियों को दी गई है। जिले में धारा 144 भी लगाई गई है।

फॉर व्हीलर में तीन सवारियों को अनुमति़

जिले में दुपहिया वाहन पर केवल एक ही व्यक्ति को सफर करने की तथा चार पहिया वाहन पर चालक सहित केवल 3 ही व्यक्ति सफर कर सकते हैं। लेकिन बाजार में चार पहिया वाहनों पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। दो पहिया वाहन भी दुकान के सामने खड़ा नहीं करेंगे। बाजार के साथ लगते पार्किंग में वाहन खड़ा करेंगे।

भवन निर्माण से पाबंदी हटी, नहीं चलेंगी बसें

भवन निर्माण कार्यों को करने पर कोई रोक नहीं रहेगी। ई-कॉमर्स की गतिविधियां पहले की भांति चलती रहेंगी। सरकारी दफ्तर समय पर खुलेंगे। दुकानें रोस्टर के अनुसार 10 से सायं 5 बजे तक खुली रहेगी। शॉपिंग मॉल्स नहीं खुलेंगे। जिले में रोडवेज की बसों को चलाने का निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है।

दुकानदारों को गेट खुला रखने के निर्देश

सभी दुकानदारों को अपनी दुकानों में रखे काऊंटर, कुर्सी व मेज आदि को दिन में दो बार सेनिटाइज करना होगा। कोशिश करें कि गेट खुला रखें ताकि गेट खोलने-बंद करने के दौरान वायरस के संक्रमण का खतरा न हो। एसी का इस्तेमाल न करें।

जांच के बाद प्रवासियों को हिसार स्टेशन तक पहुंचाएगा प्रशासन

अन्य राज्यों से लॉकडाउन के दौरान मजबूरी में फंसे व्यक्ति एवं प्रवासी अपने राज्य में जाने के लिए उन्हें जन सहायक-हेल्प मी एप पर आवेदन करना होगा। पंजीकृत व्यक्तियों का मेडिकल चैकअप के उपरांत जिला प्रशासन की अनुमति से हिसार रेलवे स्टेशन से चलने वाली श्रमिक एक्सप्रेस के माध्यम से जा सकते है लेकिन जाने वाले व्यक्तियों को टिकट का किराया स्वयं देना होगा।

सैलून और स्पा सेंटर भी खुलेंगे, मेंटेन करना होगा रजिस्टर

नाई की दुकानें, स्पा व सैलून खोलने की अनुमति दी गई है, लेकिन उन्हें प्रतिदिन अपना रजिस्टर मेंटेन करना होगा जिसमें ग्राहक का नाम, पता व मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। नाई व सैलून की दुकान पर ग्राहक का ही तौलिया प्रयोग किया जाएगा।
इन्हें खोलने पर पूर्णत: पाबंदी, होम डिलीवरी को प्राथमिकता दें विक्रेता

स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, सभी शिक्षण संस्थान और कोचिंग संस्थान आदि बंद रहेंगे। सभी होटल, सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, शॉपिंग मॉल्स, बार, ऑडिटोरियम, बेन्क्वेट हॉल बंद रहेंगे। सामाजिक धार्मिक कार्यक्रमों में लोगों के एकत्र होने व धार्मिक स्थान खोलने पर पूर्णत: पाबंदी रहेगी। सार्वजनिक स्थान पर थूकते हुए पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। विक्रेता होम डिलीवरी को प्राथमिकता दें।