अब महिला और सब्जी मंडी के आढ़ती को कोरोना

  • यमुनानगर और जगाधरी मंडी चार दिन के लिए बंद
  • महिला के संपर्क में 7 तो आढ़ती के संपर्क में 15 लोग आए
  • दुर्गा गार्डन, माॅडर्न कॉलोनी सील उधर, आज सभी दुकानें खुलेंगी

दैनिक भास्कर

May 04, 2020, 06:57 AM IST

यमुनानगर. जिले में शनिवार को दो और कोरोना पेशेंट सामने आए। जगाधरी के दुर्गा गार्डन निवासी 58 वर्षीय महिला और यमुनानगर की मॉडर्न कॉलोनी निवासी 35 साल के सब्जी मंडी आढ़ती कोरोना से पीड़ित मिले हैं। चिंता की बात है कि जिस आढ़ती में संक्रमण मिला है, वे जिले के बड़े सब्जी आढ़ती हैं। इनके पास यूपी, दिल्ली, राजस्थान तक से सब्जी आती है। इसके बाद यहां से पूरे जिले में सप्लाई होती है। जैसे ही यमुनानगर इंडस्ट्री एरिया सब्जी मंडी के आढ़ती की रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो प्रशासन ने यमुनानगर ही नहीं जगाधरी सब्जी मंडी भी चार दिन के लिए बंद कर दी।
 इसके साथ ही दोनों की कॉलोनियों को सील कर दिया गया है। मॉडर्न कॉलोनी से लगते वर्कशॉप रोड को भी सील किया गया है। इसके साथ ही दुर्गा गार्डन एरिया भी सील किया गया है। वहां के लोगों की स्क्रीनिंग में टीमें देर शाम तक लगी थीं। डीसी मुकुल कुमार, एसपी हिमांशु गर्ग, एसडीएम दर्शन कुमार, सीएमओ डॉ. विजय दहिया, डीएसपी सुधीर तनेजा समेत अन्य अधिकारियों ने सील किए एरिया का दौरा किया। अब यमुनानगर में तीन कोरोना के एक्टिव केस हैं। शनिवार को कालिंदी कॉलोनी निवासी नांदेड़ साहिब से लौटा युवक कोरोना पॉजिटिव मिला था। उस एरिया को भी सील किया हुआ है।
 वहीं नांदेड़ साहिब से लौटे लाहड़पुर के 11 ग्रामीणों की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। इससे क्षेत्रवासियों को राहत मिली है। वहीं प्रशासन की ओर से जानकारी दी गई है कि सोमवार को जिले की सभी दुकानें खुलेंगी। दुकानें खोलने का समय क्षेत्र के अनुसार तय किया जाएगा।

फ्लू होने पर निजी अस्पताल पहुंचा था आढ़ती
आढ़ती को जैसे ही लगा कि उसका स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो वह मसीह अस्पताल में दवा लेने पहुंचा। वहां पर सबसे पहले वह रिसेप्शन पर तैनात कर्मी के कॉन्टैक्ट में आया। यहां पर स्लिप बनवाने के बाद उसका अस्पताल के एक कर्मी ने चेकअप किया। डॉक्टर के चेकअप करने से पहले तक वह वहां पर तीन पेशेंट के संपर्क में आया। इसके बाद डॉक्टर ने चेक किया तो उनके संपर्क में आया। इस तरह से वह अस्पताल में छह लोगों के संपर्क में आया है। वहीं परिवार के नौ लोगों के संपर्क में आया है। इसमें सब्जी मंडी में दुकान पर बैठने वाले उसके भाई और परिवार के अन्य लोग हैं। इन सभी के सैंपल लिए गए हैं।
लोगों ने जरूरत से ज्यादा खरीदी सब्जी

सब्जी मंडी के आढ़ती को जैसे ही कोरोना की पुष्टि हुई तो इंडस्ट्री एरिया स्थित सब्जी मंडी में अफरातफरी का माहौल हो गया। कुछ देर बाद ही मंडी को प्रशासन ने सील करा दिया। बाद में प्रशासन ने फैसला लिया कि यमुनानगर ही नहीं जगाधरी की सब्जी मंडी भी बंद रहेगी। प्रशासन ने चार से सात मई तक दोनों शहर की सब्जी मंडी बंद की हैं। नियम ताेड़ने पर कार्रवाई की जाएगी। जैसे ही इस बात का पता शहर में लोगों को लगा तो लोग अपने मोहल्ले और मार्केट में सब्जी खरीदने पहुंच गए। लोग जरूरत से ज्यादा सब्जी खरीदते दिखे।

मंडी में लगे 40 वॉलंटियर की कोरोना जांच
यमुनानगर सब्जी मंडी में हर दिन सैकड़ाें की संख्या में भीड़ लग जाती थी। इस भीड़ को रोकने और स्थिति को कंट्रोल करने के लिए भाजपा वर्कर काम कर रहे थे। वॉलंटियर के तौर पर यहां पर 40 लोग लगे हुए थे। जैसे ही आढ़ती के कोरोना पॉजीटिव मिलने की बात कंफर्म हुई तो स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी 40 लोगों की सैंपलिंग शुरू की। सीएमओ डॉक्टर विजय दहिया ने बताया कि यमुनानगर में दो दिन में कोरोना पॉजीटिव तीन केस आए हैं। अब तक यमुनानगर जिले में 1470 सैंपल भेजे गए हैं। छह लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। इसमें तीन ठीक हो चुके हैं। लोग कोरोना से बचने के लिए अपने घर में ही रहें।

महिला के संपर्क में आए लोगों के सैंपल लिए
महिला के परिवार में छह लोग हैं। इन सभी के सैंपल लिए गए हैं। वहीं महिला पास के ही एक दुकानदार से सब्जी लेकर आती थी। उसे भी स्वास्थ्य विभाग ने संपर्क में माना है और उसका भी सैंपल लिया गया है। महिला के दोनों बेटे शादीशुदा हैं। एक बेटे पर एक बच्चा है। पति मूंगफली की रेहड़ी लगाता है। दोनों बेटे 22 मार्च को कालाआंब और जीरकपुर स्थित अपनी फैक्टरी से वापस घर आ गए थे। वहीं महिला का पति भी 22 मार्च के बाद रेहड़ी लेकर बाहर नहीं निकला।