सिमटने लगा गेहूं सीजन- तो उठान ने पकड़ी तेजी जिलेभर में खरीद का 62 प्रतिशत गेहूं का हुआ उठान

  • जिलेभर में हो चुकी तीन लाख 78 हजार एमटी गेहूं की खरीद

दैनिक भास्कर

May 04, 2020, 05:24 AM IST

कैथल. गेहूं सीजन अब सिमटने को है, धीरे-धीरे मंडियों में पड़े गेहूं के उठान ने भी तेजी पकड़नी शुरू कर दी है । रविवार शाम तक जिलेभर में खरीदी गई करीब चार लाख एमटी गेहूं का उठान प्रतिशत 62 प्रतिशत तक पहुंच गया । जिलेभर की मंडियों में अब एक लाख 42 हजार एमटी उठान के लिए बकाया रहता है। बिगड़ते मौसम के कारण जो माल मंडियों में पड़ा है, उसे लेकर व्यापारी चिंतित है। व्यापारी उठान की रफ्तार और बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।
जल्द हो उठान-ताकि लस्टर लॉस के नाम पर न किया जाए परेशान : नई अनाज मंडी थानेसर आढ़ती एसोसिएशन के सदस्य बनी सिंह ढुल, जगतार काजल, हरविंद्र बंसल और दौलतराम बंसल ने कहा नई अनाज मंडी में लाखों क्विंटल गेहूं अभी भी उठान के इंतजार में है। लेबर की कमी का खामियाजा व्यापारी भुगत रहा है। बिगड़ते मौसम के कारण व्यापारी को गेहूं भीगने का डर सता रहा है, फिर गेहूं भीगने पर फिर लस्टर लॉस के नाम व्यापारी को परेशान किया जाता है। लिहाजा उठान की स्पीड बढ़ाई है।

पिहोवा में अब तक एजेंसियां खरीद चुकी 18 लाख क्विंटल गेहूं
पिहोवा में प्रशासन द्वारा इस बार गेहंू खरीद के 58 खरीद केंद्र बनाए हैं। वहीं इस्माइलाबाद में बनाए गए 40 खरीद केंद्रों पर गेहूं खरीद हो रही है। इन दिनों खरीद कार्य सुचारु रुप से चल रहा है। एसडीएम सोनूराम ने कहा कि इस सीजन में डीएफएससी और हैफेड ने 104 खरीद केन्द्रों से 18 लाख 195 क्विंटल गेंहू की खरीद कर ली गई है। उन्होंने कहा कि उपमंडल पिहोवा में हैफेड और डीएफएससी खरीद एजेंसी ने जहां गेंहू खरीदने का काम सुचारु रुप से किया है। वहीं लिफ्टिंग का कार्य सुचारु रुप से किया जा रहा है। सीजन में डीएफसी ने पिहोवा मंडी से 1 लाख 6 हजार 390 क्विंटल, गुमथला गढ़ू से 1 लाख 1 हजार 40 क्विंटल, कराह साहब खरीद केन्द्र से 30 हजार 80 क्विंटल, इसाक खरीद केन्द्र से 39103 क्विंटल, भौर सैंयदा से 25579 क्विंटल, नीमवाला खरीद केन्द्र से 20106 क्विंटल और थाना खरीद केन्द्र से डीएफएससी ने 18350 क्विंटल गेंहू की खरीद का कार्य किया है। इस एजेंसी ने अब तक 6 लाख 8 हजार 982 क्विंटल गेंहू खरीदा है । जबकि हैफेड ने 4 लाख 9 हजार 156 क्विंटल गेंहू खरीदा है। उन्होंने कहा कि इस्माइलाबाद के 46 खरीद केन्द्रों से डीएफएससी व हैफेड ने 7 लाख 82 हजार 57 क्विंटल गेहूं खरीदी है।