वार्डों की बजाय अब जनता रसोई में ही मिलेगा भोजन प्रवेश से पहले स्क्रीनिंग करके जांचा जाएगा स्वास्थ्य

  • नगर परिषद चेयरमैन बाेले- कोरोना के खतरे को देखते हुए लिया फैसला, बीमार लोगों को मुफ्त दवाइयां भी करवाई जाएंगी उपलब्ध

चरखी. लॉकडाउन आरंभ होने के साथ ही भिवानी महापंचायत के तत्वावधान में शहर में चल रही जनता रसोई से हजारों जरूरतमंद व बेसहारा लोगों को भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जनता रसोई में भी अब भोजन प्राप्त करने वालों की कोरोना स्क्रीनिंग करवाई जाएगी और विभिन्न वार्डों में भोजन भेजने की बजाय रामबाग स्थित जनता रसोई में ही भोजन दिया जाएगा।
नगर परिषद चेयरमैन रणसिंह यादव व सचिव राजेश महता ने रविवार को जनता रसोई संचालकों से बैठक के बाद यह निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना के संभावित संक्रमण का खतरा बढ़ने लगा है और विभिन्न वार्डों में पार्षदों के माध्यम से भोजन वितरित करना अब मुश्किल हो चला है। ऐसे में अब जरूरतमंद लोगों को जनता रसोई के बाहर ही भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो लोग भी भोजन प्राप्त करने आएंगे उनकी पहले कोरोना स्क्रीनिंग होगी। इसके लिए रामबाग में ही स्वास्थ्य विभाग की एक टीम बैठेगी, जो जांच करेगी। उन्होंने कहा कि आमतौर पर देखा गया कि भोजन प्राप्त करने वाले प्रवासी बाहर के प्रदेशों व अन्य जिलों से निरंतर आ रहे हैं जिससे संक्रमण फैलने की आशंका बन रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना की स्क्रीनिंग के दौरान बीमार लोगों को मुफ्त दवाइयां भी उपलब्ध करवाई जाएगी और अगर किसी में फ्लू के लक्षण होंगे तो उसे तुरंत सरकारी अस्पताल में उपचार के लिए भिजवाया जाएगा। रणसिंह यादव ने कहा कि सभी नगर पार्षदों से कहा गया है कि चार मई से उनके वार्डों में रह रहे जरूरतमंद लोगों को सीधे जनता रसोई में भेजे। उन्होंने कहा कि यदि परिवार का एक सदस्य वहां पहुंचता है तो उसे परिवार के सदस्यों तक का भोजन भी उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि भोजन लेने वाले अब अपना बर्तन भी साथ लाएंगे ताकि कोरोना संक्रमण के फैलाव पर प्रभावी रोक लग सके।

बालाजी व मदद रसोई से 700 लोगों तक पहुंची तवे की रोटी और दाल

लॉकडाउन के चलते डीसी व रेडक्रास के मार्गदर्शन में युवा जागृति एवं जनकल्याण मिशन ट्रस्ट, भिवानी परिवार मैत्री दिल्ली, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस युवा जागृत सेवा समिति व शांति गार्डन धर्मार्थ ट्रस्ट द्वारा जरूरतमंद लोगों के लिए हनुमान जोहड़ी धाम मन्दिर की मदद रसोई से 251 जरूरतमंद लोगों के लिए रात्रि का भोजन तैयार कर शहर में जरूरतमंद लोगों के लिए वितरण किया।
वहीं मन्दिर में जरूरतमंद लोगों के लिए विधायक घनश्याम सर्राफ व अनेक सामाजिक संगठनों के सहयोग से तैयार हुई बालाजी रसोई से 500 लोगों के लिए दोपहर का भोजन महंत चरणदास महाराज के सानिध्य में चार वार्डों में भेजा गया। विधायक घनश्याम सर्राफ ने कहा कि लॉकडाउन के चलते मजदूरों को किसी प्रकार की कोई भी कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि भिवानी शहर में अनेक सामाजिक संगठन व समाजसेवी लोग जरूरतमंद लोगों के लिए आगे आए हुए हैं। जिनकी सेवा से दूसरे राज्यों से पहुंचे हुए चाहे वह मजदूर तबके के व्यक्तित्व हैं या फिर अन्य व्यवसाय से
जुड़े हुए लोग हैं। उन सभी जरूरतमंद लोगों तक मदद रसोई व बालाजी रसोई के द्वारा सैकड़ों लोगों तक भोजन पहुंचाया जा रहा है। यह एक सराहनीय कदम है। इस अवसर
पर वार्ड नंबर 15 के सफाई कर्मचारियों को राशन देकर सम्मान भी दिया गया। इस अवसर पर नप के पूर्व चेयरमैन भवानी प्रताप, कपड़ा व्यापारी प्रवीण गर्ग सहित गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

बहल में चल रही जनता रसोई का हवन यज्ञ के साथ किया समापन

कोरोना महामारी को लेकर जारी लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों की सेवा के लिए कस्बे के परशुराम धर्मशाला में पिछले 36 दिन से चल रही जनता रसोई का रविवार को हवन के साथ समापन किया गया। पूर्व जिला परिषद चेयरमैन और समाज सेवी राजबीर फरटिया के सौजन्य से चल रही जनता रसोई में क्षेत्र के अनेक जरूरतमंद लोगों तक सहायता पहुंचाई गई। जनता रसोई में विभिन्न सामाजिक संगठनों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वयं सहायता महिला समूह की सदस्यों व ग्रामीणों ने निस्वार्थ भाव से कार्य करते हुए भाईचारे व समाज की एकता का परिचय दिया है। लॉकडाउन में जरूरतमंद व्यक्ति राशन और अन्य सुविधाओं के लिए परेशान ना हो इसके लिए राजबीर फरटिया ने बहल, लोहारू व सिवानी में जनता रसोई की शुरूआत की थी। जिसमें प्रतिदिन करीब 5 हजार लोगों को सहायता मुहैया करवाई गई। इसमें सूखा राशन और दोनों समय का बना हुआ खाना शामिल हैं। राजबीर फरटिया ने स्वयंसेवकों, महिलाओं व जनता रसोई में सहयोग देने वाले सभी लोगों का आभार जताया और कहा कि सभी के सहयोग से समाज सेवा की जा सकती है। इस अवसर पर समाजसेवी अमरजीत चौधरी, डॉ. एनपी गौड़, युवा संगठन प्रधान योगेश शर्मा, ब्राह्मण समाज प्रधान रघुबीर शर्मा, हुकम चंद पहलवालन, बंसी भोल्याण, सुनील शर्मा सहित अनेक लोग मौजूद थे।