कैंट-सिटी सिविल अस्पतालों में आज से खुल जाएगी ओपीडी

अम्बाला. स्वास्थ्य विभाग सेामवार से स्पेशिएलिटी ओपीडी खाेलने जा रहा है। कैंट सिविल अस्पताल ने इसके लिए राेस्टर तय कर लिया है लेकिन सिटी सिविल अस्पताल के राेस्टर काे लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। सीएमओ कार्यालय में नेत्र विभाग को सोमवार से ओपीडी खोलने को कहा गया है। इन ओपीडी के लिए स्वास्थ्य विभाग महानिदेशक कार्यालय से सोशल डिस्टेंशिंग, एक पेशेंट के साथ एक अटेंडेंट की ही अनुमति, एंट्री एरिया में थर्मल स्कैनिंग व डॉक्टरों व पैरा मेडिकल स्टाफ की पर्सनल प्रोटेक्शन जैसे सुझाव देते हुए रोस्टर तैयार करने के निर्देश दिए थे। सिविल सर्जन डॉ. कुलदीप सिंह का कहना है कि सोमवार से ओपीडी शुरू कर
दी जाएगी।
कैंट सिविल अस्पताल में सोमवार से ओपीडी शुरू करने के लिए 18 मई तक रोस्टर बनाया गया है। 4 मई को ग्राउंड फ्लोर पर आर्थोपेडिक, फर्स्ट फ्लोर पर मेडिसिन व सेकेंड फ्लोर पर सर्जरी की ओपीडी खुलेगी।
{ 5 मई को ग्राउंड फ्लोर पर साइकेट्रिक, फर्स्ट फ्लोर पर मेडिसिन व सेकेंड फ्लोर पर नेत्र रोग की ओपीडी खुलेगी।
{6 मई को ग्राउंड फ्लोर पर स्किन व ओंकोलॉजी, फर्स्ट फ्लोर पर मेडिसिन व सेकेंड फ्लोर पर ईएनटी ओपीडी खुलेगी।
{7 मई को ग्राउंड फ्लोर पर फिर आर्थों, फर्स्ट फ्लोर पर मेडिसिन व सेकेंड फ्लोर पर सर्जरी की ओपीडी खोली जाएगी। आगे यह रोस्ट इसी तरह से क्रम में 18 मई तक चलता रहेगा। मेडिसिन विभाग के चार डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई गई है। इनमें से एक दिन दो तो अगले दिन दूसरे दो ड्यूटी देंगे। डेंटल ओपीडी को
सप्ताह में छह दिन खोलने के लिए चार डॉक्टरों का रोस्टर बनाया गया है।

सिटी में ईएनटी व डेंटल ओपीडी खोलने में ये मुश्किल
ईएनटी ओपीडी में नेहा गोयल एकमात्र डॉक्टर हैं। जिनकी ड्यूटी कोरोना सैंपलिंग में लगी हुई है। इसलिए इनके सैंपलिंग से हटने पर ही ओपीडी खुल सकती है। इसी प्रकार डेंटल में डॉ. गीतांजलि व डॉ. शालिनी की ड्यूटी सैंपलिंग में है। डॉ. हरबंस कोहली को रिलीव कर कोविड अस्पताल मुलाना में लगाया हुआ है। डॉ. वरूण गुप्ता की ड्यूटी मोबाइल टीम में व डॉ. विशाल गुप्ता की ड्यूटी कोरोना को लेकर सिविल सर्जन कार्यालय में लगाया हुआ है। वहीं आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक डिस्पेंसरी के आगे फ्लू ओपीडी खुली होने से इन दोनों का यहां चल पाना मुश्किल है। हालांकि बाल रोग विशेषज्ञ, चेस्ट एंड टीबी, गायनी और मेडिसिन की ओपीडी पहले ही चल रही हैं।

सोमवार से ओपीडी खोली जाएगी। प्रयास यह किया जा रहा है कि एक फ्लोर पर एक ही ओपीडी खुले। सप्ताह में एक ओपीडी कम से कम दो बार खुले। इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य जरूरी गाइडलाइन के साथ काम किया जाएगा।
डॉ. कुलदीप सिंह, सिविल सर्जन अम्बाला