बिना मास्क घूमने वाले नौ लोगों के लिए चालान, बाजार में दिखी पुलिस मुस्तैद।

बिना मास्क घूमने वाले नौ लोगों के लिए चालान, बाजार में दिखी पुलिस मुस्तैद।

दीपावली के मद्देनजर बाजार क्षेत्र में व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखने व बिना मास्क लगाए बाजार में घूमने वालों के खिलाफ पुलिस प्रशासन की ढुलमुल कार्रवाई से लोग दुविधा में हैं। वीरवार शाम को चौकी पुलिस ने कुलां चौक में नाकाबंदी कर वाहनों को रोककर कुछ वाहन चालकों के मास्क न लगाने पर नौ चालान काटे गए, जिसपर लोगों ने नाराजगी जाहिर की। दीपावली को लेकर कुलां बाजार में रौनक लौटी है। ऐसे में कहीं पर तो लोग बाजार में व दुकानों पर भीड़ लगाकर खुलेआम बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं, जबकि पुलिस द्वारा उनके खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया जा रहा, वहीं दूसरी तरफ वाहनों में बिना मास्क लगाए जा रहे लोगों को रोककर पुलिस वालों द्वारा उनके चालान काटे गए। इसके पीछे हालांकि गृह मंत्रालय व स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन का हवाला दिया जा रहा है, परंतु जिन लोगों के चालान काटे गए उन्होंने पुलिस पर सभी पर एक समान कार्रवाई न करने का आरोप लगाया है।

कस्बावासी सौरभ सिगला व रोहित सिगला ने कहा कि वीरवार को वो अपनी गाड़ी लेकर किसी कार्य के लिए चौक से गुजर कर बाजार जा रहे थे। भले ही उन्होंने उस वक्त फेस मास्क नहीं लगाया हुआ था, परंतु उन्होंने अपनी गाड़ी के बंद शीशों के बीच साफे से अपना मुंह ढका हुआ था। इसके बावजूद पुलिस ने मास्क का चालान काट दिया। पुलिसकर्मियों को चालान न काटने के लिए विनती भी की, लेकिन किसी ने एक नहीं सुनी। उनका आरोप है कि जबकि उसी समय उनके सामने तीन चार गाडियां गुजरीं, जिन्हें रोकने की पुलिस ने जहमत नहीं उठाई। इसके अलावा एक बाइक पर सवार चार लोग सरेआम पुलिस के सामने से निकल गए।

------------------- लोगों ने उठाए सवाल

समाजसेवी सुरजीत सिंह, महेश कुमार व मुकेश ने बताया कि पुलिसर आमजन के साथ ये ज्यादती है। यदि वास्तव में पुलिस आमजन को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कार्य कर रहीं है तो ऐसे में चाहिए कि पुलिस स्वयं मास्क वितरण कर लोगों को जागरूक करें, यदि पुलिस स्वयं मास्क वितरण करने में असमर्थ है तो मास्क न पहनने वालों को मौके पर उन्हें मास्क खरीदकर पहनना यकीन करें, ना कि अकेला जुर्माना इसका समाधान है। वही पुलिस को बाजार में जाकर चालान करने चाहिए। --------------------------- कानून के दायरे में हो रही कार्रवाई

दीपावली के मद्देनजर व्यवस्था चाक-चौबंद करने के लिए उच्च अधिकारियों के निर्देशों पर ये कार्रवाई की जा रहीं है। हमारे लिए सभी एक समान है तो सभी पर समान रूप से कार्यवाही की जा रही है, ताकि कोरोना संक्रमण से बचाव किया जा सकें। पुलिस का काम नियमों के पालन को सुनिश्चित करना है। गाइडलाइन में यह स्पष्ट रूप से लिखा है कि अगर कोई व्यक्ति परिवहन के किसी भी साधन से बाहर कहीं जा रहा है, तो उसे मास्क पहनना होगा। उसी को ध्यान में रखते हुए पुलिस कानून के तहत कार्रवाई कर रही है। कपिल देव, प्रभारी कुलां चौकी।