आज का मौसम, 15 नवंबर: दिवाली पर दिल्ली में 'गंभीर' हुई हवा, आज बारिश के आसार

आज का मौसम, 15 नवंबर: दिवाली पर दिल्ली में 'गंभीर' हुई हवा, आज बारिश के आसार

Weather Forecast: रविवार को दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्रों में हल्‍की बारिश के आसार बन रहे हैं. ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की वजह से ह
आज का मौसम, 15 नवंबर: दिवाली पर दिल्ली में 'गंभीर' हुई हवा, आज बारिश के आसार
दिल्‍ली में शनिवार रात में ऐसी स्थिति रही.
दिवाली (Diwali 2020) पर वायु प्रदूषण (Air Pollution) और बढ़ने से दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi Air pollution) की हवा की गुणवत्‍ता गंभीर श्रेणी पर पहुंच गई है. इसी के साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार रविवार को दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्रों में हल्‍की बारिश के आसार बन रहे हैं. ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की वजह से होगा. दिल्‍ली के अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश, तमिलनाडु समेत कुछ अन्‍य राज्‍यों में भी बारिश हो सकती है.

दिल्ली में दिवाली के दिन शनिवार को वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई और वातावरण में मौजूद ‘पीएम 2.5’ के स्तर में 32 फीसदी हिस्सेदारी पराली जलाए जाने की रही. इसके साथ ही हवा की गति मंद होने के कारण स्थिति ज्यादा खराब हो रही है क्योंकि ऐसी स्थिति में प्रदूषण कण जमा हो जाते हैं.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली ‘सफर’ के मुताबिक अगर स्थानीय स्तर पर भी वायु प्रदूषण में थोड़ी बढ़ोतरी हुई तो रविवार और सोमवार को बहुत बुरा असर हो सकता है. सफर के अनुसार अगर स्थानीय स्तर पर प्रदूषक कणों का उत्सर्जन हुआ तो शनिवार देर रात एक बजे से रविवार सुबह छह बजे के बीच पीएम 10 और पीएम 2.5 उच्चतम स्तर तक पहुंच सकते हैं.

इससे पहले, ‘सफर’ का आकलन था कि यदि दिवाली पर पटाखे नहीं जलाए गए तो दिल्ली की हवा में ‘पीएम 2.5’ कणों की मात्रा पिछले चार साल के मुकाबले सबसे कम रह सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से कहा गया है कि इस साल दिवाली के बाद पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवा की गति बढ़ने से दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता में सुधार होने के आसार हैं.

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार को हल्की बारिश भी हो सकती है. उन्होंने कहा, 'दिवाली के बाद हवा की गति बढ़ने से दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता में सुधार हो सकता है. रविवार को हवा की अधिकतम गति 12 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की उम्मीद है.'